Mon. Jan 17th, 2022

What is bitcoin mining? : क्या आप जानते हैं Bitcoin Mining क्या है और कैसे करें जाते हैं आपमें से बहुत सारे लोगों को Bitcoin Mining के बारे में पता होगा कि कैसे बिटकॉइन की  Value लगातार बढ़ती जा रही है जिसका फायदा उठाकर बहुत लोग ढेर सारे पैसे कमा रहे हैं।

आपमें से बहुत से लोगों यह नहीं पता कि Bitcoin Mining क्या होता है,  हम उनके लिए यह पोस्ट लेकर आये है जिससे वो लोग भी Bitcoin Mining से ढेर सारे पैसे आसानी से कमा सके।

क्या आपको इस बारे में जानकारी है कि Bitcoin कहां से आता है और इसे कैसे Circulate किया जाता है यदि आपको Bitcoin के बारे में जानकारी है तो अच्छी बात है यदि नही पता है तो मैं आपको अपने पोस्ट Bitcoin Mining kya hota hai ?

Bitcoin Mining क्या है ? 

बिटकॉइन माइनिंग का नाम सुनकर आपके दिमाग में यही आता होगा कि क्या बिटकॉइन माइनिंग कोयले और Dimomd जैसे खानों से निकलता होगा तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं बिटकॉइन mining का मतलब गोल्ड और डायमंड की mining से नहीं है लेकिन Process कुछ उसी प्रकार से है जैसे गोल्ड और डायमंड mining करने के लिए खुदाई करनी पड़ती है तब जाकर गोल्ड और डायमंड मिलते हैं ठीक उसी प्रकार बड़े-बड़े कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की मदद से माइनस बिटकॉइन को Generate करते हैं। Bitcoin Miners का काम सिर्फ बिटकॉइन जनरेट करना नहीं होता है बल्कि miners बिटकॉइन या cryptocurrency के Transactions की डिटेल भी Blockchain में save करना होता है।

इसे भी पढ़ेंः– Life insurance

हम सभी जानते है कि Cryptocurrency एक Decentralized currency है इसका मतलब यह है कि किसी भी देश का कोई अधिकार नहीं है, इसका Data दुनिया भर में अलग-अलग देशों में बैठे हजारों की संख्या में Miners Control करते हैं इसीलिए इसको एक Decentralized सिस्टम कहा जाता है।

How to do bitcoin mining ?

यहाँ हम बताएँगे कि BITCION को mine किस प्रकार किया जाता है ? BITCOIN को mine करना बहुत ही आसान है यह ज्यादा कठिन काम नहीं है।

यदि आपको Algorithm और Mathematics के formula का अच्छा ज्ञान है तो आप भी Bitcoin से Mining आसानी से कर सकते है।

इसके अतिरिक्त आपके पास Bitcoin Mining Software और कुछ अन्य Specialized Hardware भी होने चाहिये, Miners का काम केवल Bitcoin Generate करना ही नहीं, बल्कि Transaction Process को पूरा करना भी होता है जिसके बदले Miners को Bitcoin Mine करने का पैसा भी मिलता है उसके साथ-साथ Miners को Transaction Fees भी मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः– Motivational Status in hindi

How Mining Keeps Bitcoin Safe ?

Bitcoin में Mining के द्वारा एक Competitive Lottery के जैसे Model बनता है जिससे यह लगभग नामुमकिन है कि कोई Miner  लगातार नये transaction के block को जोड़ सके। Blockchain में ऐसा करने से Bitcoin की लेन देन बहुत ज्यादा सुरक्षित होती है जिसके कारण किसी एक व्यक्ति के पास Transaction control करने की ताकत नहीं होती है।

इसकी वजह से कोई भी व्यक्ति Block chain में कुछ भी हेर फेर बदल नही सकता है mining की बदौलत किसी Transaction को Reverse नही किया जा सकता है जिस वजह से Bitcoin सुरक्षित माना जाता है।

How to mine bitcoin ?

जब Bitcoin की आरम्भ हुआ था, उस समय Miners नही होते थे, जिसकी वजह से कोई भी अपने Computer के CPU से कोई भी नए नए Block खोले जा रहा था लेकिन बाद में जैसे जैसे ही बिटकोइन प्रसिद्ध होता गया वैसे वैसे लोग Mining करना शुरू कर दिए जिससे Block को ढूंढना मुश्किल हो गया है।

आज के Digital समय में  Advance Specialized Hardware Market में उपलब्घ है जिससे अब Mining करना बहुत ही आसान हो गया है।

How to invest in bitcoin

Can you as an Indian resident buy and sell Bitcoins? That is a standard question that a lot of investors have been posing to their brokers and their financial advisors. The answer is that there is nothing barring you from buying and selling Bitcoins in India. Of course, there are the concomitant risks but that is true of most investments. Investing in Bitcoin in India can be done through select Bitcoin exchanges and these are legal entities which have also received seed funding from reputed names. You also need to understand how to invest in Bitcoin mining in India as the mining activity can be quite lucrative. Here is a rough Bitcoin investment plan India..

You first need to understand how Bitcoins are created. Currently, a total of 21 million Bitcoins have been created. Considering the current market price of around $11,000 per Bitcoin, the value of Bitcoin as an asset class could be around $231 billion. That is a sizable number if you consider that the asset class was launched less than 10 years ago and that less than a month ago, the value was twice that. But let us come back to the question of how to buy Bitcoins in India.

इसे भी पढ़ेंः– NPS से आंशिक वापसी के नियम

Important Facts About Bitcoin Mining in Hindi

  • Bitcoin की संख्या सीमित है, कुल मिलाकर मात्र 21 मिलियन (2,10,00,000) Bitcoin ही पूरी दुनिया में मौजूद है।
  • लोग जितनी तेजी से बिटकॉइन जनरेट करेंगे, Bitcoin Mining उतनी ही मुश्किल होती जाएगी।
  • जब कोई व्यक्ति Bitcoin का कोई Transaction करता है तो वह Blockchain Network से जुड़ जाता है। इस Transaction को Bitcoin Mining के द्वारा Verify किया जाता है।
  • बिटकॉइन की Hashing Power या Calculating Power बिटकॉइन माइनिंग के तेजी के ऊपर निर्भर करता है।
  • Bitcoin Miners का काम सिर्फ बिटकॉइन जनरेट करना नहीं होता है बल्कि miners बिटकॉइन या cryptocurrency के ट्रांजैक्शन की डिटेल भी Blockchain में save करना होता है।
  • आपके पास Specialized Hardware और एक Bitcoin Mining Software भी होने चाहिये।
  • जिससे Hardware आपके system को एक्सटर्नली मजबूत बनाते हैं तो सॉफ्टवेयर इंटरनली सिस्टम को मजबूत बनाते हैं software और Hardware की मदद से mining सकते हैं।
  • Bitcoin price in india is Rs. 23,78,280.48 . (At the time of Article post)

इसे भी पढ़ेंः– Truth of Life Quotes in Hindi

How you can help us…

आपको what is bitcoin mining? से सम्बंधित यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, Whatsapp, Instagram और Twitter पर ज़रूर share करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हमारा ये आर्टिकल पहुँचे और उसे पढ़ कर लोग Bitcion से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *